फाय कॉमर्स ने लॉन्च किया भारत का पहला ओमनीचैनल पेमेंट ऑर्केस्ट्रेटर PHOR

asiakhabar.com | April 18, 2024 | 4:41 pm IST
View Details

मुंबई: पेमेंट एग्रीगेटर और गेटवे कंपनी फाय कॉमर्स (PhiCommerce) ने भारत का पहला और सबसे व्यापक ओमनीचैनल पेमेंट ऑर्केस्ट्रेटर – पीएचओआर (PHOR) लॉन्च किया है। पेमेंट ऑर्केस्ट्रेटर (पीओपी) एक इंट्रीग्रेटेड प्‍लेटफॉर्म है जो कई पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को एक साथ लाता है। यह इनोवेटिव पहल ऑनलाइन, डोरस्टेप और प्‍वॉइंट-ऑफ-सेल लेनदेन में उद्यमों के लिए भुगतान की प्रक्रिया को आसान करेगा, पेमेंट फेल होने की दर को कम करेगा, लेनदेन की लागत को कम करेगा और यहां तक कि ग्राहकों को भुगतान के लचीले विकल्प भी प्रदान करेगा। यह भारत में अन्य ऑर्केस्ट्रेशन समाधानों से एक कदम आगे है, जो केवल ऑनलाइन लेनदेन पर केंद्रित हैं
पेमेंट फेल होने के चलते ग्लोबल अर्थव्यवस्था को सालाना 118 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान होता है, वहीं अपर्याप्त पेमेंट सिस्‍टम के कारण यह समस्या और भी गंभीर हो गई है (लेक्सिजनेक्सिस स्टडी)। पीएचओर (PHOR) का लक्ष्य सभी चैनलों पर पेमेंट एग्रीगेटर्स को बिना रुकावट एक साथ लाकर इस परेशानी का समाधान करना है, जिससे उत्पाद भारत का पहला ओमनी-चैनल पेमेंट ऑर्केस्ट्रेटर बन सके।
अलग बिजनेस आमतौर पर आधा दर्जन पेमेंट प्रोवाइडर्स, अधिग्रहणकर्ताओं और बैंकों का उपयोग करते हैं, लेकिन उन्हें सिर्फ एक पेमेंट ऑर्केस्ट्रेशन प्रोवाइडर की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसा प्रोवाइडर है, जो धोखाधड़ी का पता लगाता है, सभी भुगतान को एक साथ लाता है और भी कई स्मार्ट काम करता है। ऑर्केस्ट्रेटर एक सेंट्रलाइज्ड हब (केंद्रीकृत केंद्र) के रूप में कार्य करता है, जो व्यापारियों के साथ-साथ कंपनियों को कई बाजारों और भौगोलिक क्षेत्रों में भी भुगतान के अलग तरीकों, गेटवे और प्रोवाइडर को एक साथ लाने में सक्षम बनाता है। आज भुगतान को संसाधित करना बेहद चुनौतीपूर्ण है और 45 फीसदी से अधिक बिजनेस अपने भुगतान को मैनेज करने में संघर्ष करते हैं
पीएचओर (PHOR) भुगतान को कैसे सरल बनाता है?
1. यूनिफाइड ऑर्केस्ट्रेशन लेयर – कई पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स (पीएसपी), अधिग्रहणकर्ताओं और बैंकों को एक ही मंच पर साथ लाता है, भुगतान प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करता है और कई एकीकरण के प्रबंधन की आवश्यकता को कम करता है।
2. आसानी से उपलब्ध पीए/पीजी और पीएसपी के साथ बिना रुकावट एकीकरण: आपको तुरंत भुगतान शुरू करने में मदद करता है और आसान कनेक्शन पीएसपी को सक्षम बनाता है, जिससे एकीकरण के समय और प्रयास में कमी आती है।
3. व्यापक डैशबोर्ड: भुगतान के संचालन के सभी पहलुओं के प्रबंधन के लिए एक केंद्रीकृत डैशबोर्ड प्रदान करता है, जिसमें लेनदेन की निगरानी करना, सेटलमेंट को संभालना, रिफंड जारी करना और सुलह प्रक्रियाओं का प्रबंधन करना शामिल है। यह डैशबोर्ड सभी भुगतान-संबंधी गतिविधियों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में काम करता है, जिससे संचालन अधिक कुशल और कम समय लेने वाला हो जाता है।
इस लॉन्च पर फाय कॉमर्स के को-फाउंडर और हेड पेमेंट्स, राजेश लोंढे ने कहा कि हम इनोवेशन के इस नए चरण में प्रवेश करने और ‘पीएचओर (PHOR)’ के लॉन्च को लेकर उत्साहित हैं। हमें भारत के पहले और सबसे व्यापक ओमनीचैनल पेमेंट ऑर्केस्ट्रेटर के निर्माण में अग्रणी होने पर खुशी है। यह सभी चैनलों पर भुगतान को व्यवस्थित करेगा और पेमेंट प्रोवाइडर्स के लिए प्रदर्शन को बढ़ाएगा। पीएचओर (PHOR) से भुगतान की सफलता दर बढ़ेगी, भुगतान प्रक्रियाओं में रूटिंग एल्गोरिदम और स्मार्ट ट्रांजेक्‍शन से लेनदेन की सफलता दर और दक्षता बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह भुगतान प्रबंधन को और सरल बनाएगा, अपनी भुगतान क्षमताओं के साथ कई पेमेंट चैनल को संभालेगा, चेकआउट अनुभव को बढ़ाएगा और डाइवर्स पेमेंट मोड की पेशकश करने में मदद करेगा।
उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा, व्यापारी अपने पेमेंट ऑपरेशन को ट्रैक और विश्लेषण करने और जरूरत पड़ने पर विस्तार या अपग्रेड में आगे सहायता के लिए डैशबोर्ड पर रिपोर्टिंग और एनालिटिक्स सुविधाओं की एक रेंज तक पहुंच सकते हैं। एक निश्चित तरीके से तैयार किया गया पीएचओर (PHOR) एक स्मार्ट और व्यापक दृष्टिकोण के साथ विफल लेनदेन को संभालने में भी सक्षम होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *