आईआईटी रोपड़ का मूल दृष्टिकोणः स्कूलों में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के माध्यम से पर्यावरण जागरूकता पैदा करने के प्रयास के तहत पर्यावरणीय स्थिरता के लिए नवाचार को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में पर्यावरण आईओटी किट स्थापित किए जाएंगे

asiakhabar.com | April 25, 2024 | 5:48 pm IST

रूपनगर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रोपड़ के आईहब अवध ने हाल ही में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के राष्ट्रीय अंतर-अनुशासनात्मक साइबर-भौतिक प्रणालियों के तहत एक पहल की मेजबानी की है। यह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सहयोग से पंजाब सरकार के पंजाब स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सहयोग से किया गया था। इस पहल में पर्यावरण जागरूकता और पर्यावरण तक पहुंच, आईओटी किट और स्थिरता के लिए औद्योगिक स्वचालन पर एक कार्यशाला शामिल थी। जो प्रधानमंत्री श्री जवाहर नवोदय विद्यालय, संधून, जिला रोपड़ में आयोजित किया गया था।
आईआईटी रोपड़ का आईहव अवध्व ने पर्यावरण के मुद्दों की गहरी समझ को बढ़ावा देने और सकारात्मक कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए पर्यावरण जागरूकता गतिविधियों और प्रतियोगिताओं में स्कूली बच्चों को शामिल करने का प्रयास किया है। उद्घाटन समारोह और मुख्य भाषण प्रधानमंत्री श्री आर. पी. गुप्ता, प्राचार्य, श्री जवाहर नवोदय विद्यालय, संधूआं जिला रोपड़ द्वारा दिया गया। आईआईटी रोपड़टीम के साथ रोपड़ अवध सेंटर के इनक्यूबेशन प्रबंधक सौरभ अरोड़ा ने कहा कि यह नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने वाला एक जीवंत इनक्यूबेशन केंद्र है। श्री देस राज, फर्मवेयर इंजीनियर, अवध ने पर्यावरण आईओटी की भूमिका का परिचय दिया, जिसके बाद पर्यावरण आईओटी किट की स्थापना और इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
‘‘हम पर्यावरण की रक्षा के लिए समर्पित एक प्रेरक शपथ ग्रहण समारोह के साथ एक इको क्लब की स्थापना की घोषणा करने के लिए भी उत्साहित हैं। इस अवसर पर, 100 से अधिक छात्रों ने उत्साहपूर्वक पर्यावरण जागरूकता और हमारे समुदाय के भीतर इस कारण का समर्थन करने का संकल्प लिया। पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक गतिशील मंच के रूप में कल्पना की गई इको क्लब शैक्षिक कार्यशालाओं, वृक्षारोपण अभियानों, रीसाइक्लिंग अभियानों और सफाई गतिविधियों के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगा। ‘‘पर्यावरण जागरूकता‘‘ पर एक विस्तृत बहस आयोजित की जाती है, जिसके बाद पुरस्कार और प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
इस कार्यक्रम में पर्यावरण में इंजीनियरिंग की भूमिका पर परियोजना चर्चाओं के आधार पर एक समूह गतिविधि भी शामिल थी, साथ ही सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के एडब्ल्यूएडीएच इनक्यूबेटेड स्टार्टअप टीम 6 डी द्वारा एक इमर्सिव लर्निंग सत्र भी शामिल था।
श्रीमती अनुभी खेंदेलवाल, संस्थापक, तेराफक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने निर्माण कार्यों में पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने में औद्योगिक आईओटी की महत्वपूर्ण भूमिका को स्पष्ट करने के लिए एक संगोष्ठी का नेतृत्व किया। उन्होंने ‘कार्बन फुटप्रिंट‘ की अवधारणा पेश की और पर्यावरणीय आईओटी पहल के लिए सेंसर का लाभ उठाने के महत्व को रेखांकित किया। टेराफाक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने सेंसर, डेटा संग्रह और निगरानी प्रणालियों के सहज एकीकरण को प्रदर्शित करने के लिए एक लाइव प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम एक गतिशील समूह गतिविधि में संपन्न हुआ जो निर्माण कार्यों में पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए परियोजना के विचारों पर विचार करने पर केंद्रित था। आने वाले दिनों में ‘विनिर्माण के कार्बन फुटप्रिंट‘ पर एक प्रश्नोत्तरी और बहस आयोजित की जाएगी। संक्षेप में, यह पहल अभिनव तकनीकी समाधानों के माध्यम से सकारात्मक बदलाव लाने के लिए टेराफाक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *