मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

asiakhabar.com | April 23, 2024 | 5:25 pm IST
View Details

पेरिस। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की और गाजा में तत्काल और स्थायी युद्धविराम के लिए अपना आह्वान दोहराया।
फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि 13-14 अप्रैल की रात ईरान द्वारा इज़राइल के खिलाफ शुरू किए गए हमले के बाद श्री मैक्रों ने इजरायली लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त किया।
श्री मैक्रों ने दक्षिणी गाजा के राफा में इजरायली हमले के प्रति अपना दृढ़ विरोध प्रदर्शित किया, जो गाजा में पहले से ही विनाशकारी स्थिति को और खराब कर देगा और इसे तनाव बढ़ने का खतरा बढ़ जाएगा।
उन्होंने गाजा पट्टी में सभी पहुंच मार्गों के माध्यम से मानवीय सहायता की पहुंच बड़े पैमाने पर करने की गारंटी देने की पूर्ण तात्कालिकता की भी बात की तथा सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की फ्रांस की प्राथमिकता पर बल दिया।
श्री मैक्रों ने दोहराया कि मध्य पूर्व में स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए दो-राज्य समाधान ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने उसी दिन मध्य पूर्व की स्थिति पर चर्चा करने के लिए मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी से भी फोन पर बातचीत की।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *