बच्चों में बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में काम आएंगे यह टिप्स

asiakhabar.com | March 16, 2024 | 4:25 pm IST
View Details

बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक मानी गई है। खासतौर से, जिन बच्चों का वजन सामान्य से अधिक होता है, उन्हें किसी न किसी रूप में व्यायाम अवश्य करना चाहिए। आज के समय में मोटापा एक ऐसी महामारी का रूप ले चुका है, जिसने बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को अपनी जद में ले लिया है। यह बेहद दुखद है कि आज बेहद कम उम्र में ही बच्चों का वजन सामान्य से अधिक हो जाता है। यह बढ़ता वजन उनके लिए अन्य भी कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इसलिए यह जरूरी है कि बच्चों के बढ़ते वजन पर नियंत्रण किया जाए। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में, जो उनके वजन को नियंत्रित करने में काम आएंगे…
नकारात्मक नहीं
अमूमन देखने में आता है कि जिन बच्चों का वजन अधिक होता है, माता−पिता उनकी आलोचना करने लग जाते हैं। कई बार तो वह उन्हें कुछ ऐसी नकारात्मक बातें कह देते हैं, जिसका उनके कोमल मन पर काफी गंभीर प्रभाव पड़ता है। बच्चों की आलोचना करने के स्थान पर उन्हें प्रोत्साहित करें ताकि वह अपना वजन कम कर सके।
खाने का ख्याल
खाना सिर्फ वजन बढ़ाने या कम करने में ही सहायक नहीं है, बल्कि यह संपूर्ण स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। इसलिए जरूरी है कि बच्चों के खाने पर पर्याप्त ध्यान दिया जाए। जहां तक संभव हो, बच्चे को घर का बना खाना ही दें। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप उन्हें पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दें। इससे बच्चों के मन में खाने के प्रति अरूचि पैदा होती है। आप माह में एक या दो बार उन्हें बाहर खाना खिला सकते हैं। वहीं बच्चों को अगर हेल्दी भोजन खिलाने की आदत डालनी है, तो यह बेहद आवश्यक है कि आप उन्हें बनाए गए भोजन से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएं। इससे बच्चे का मन खुद ब खुद उन्हें खाने का करेगा। इसके अतिरिक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप उन्हें अलग प्लेट में खाने के लिए दें। इससे उनकी दैनिक आवश्यकता के अनुरूप आप आवश्यक पोषक तत्व उन्हें खिला पाएंगी।
जरूरी है एक्सरसाइज
बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक मानी गई है। खासतौर से, जिन बच्चों का वजन सामान्य से अधिक होता है, उन्हें किसी न किसी रूप में व्यायाम अवश्य करना चाहिए। आजकल बच्चे फोन, टीवी या लैपटॉप में ही अपना समय अधिक बिताना पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें शारीरिक गतिविधि के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक है कि आप भी उनके साथ कुछ देर फिजिकल एक्टिवटिी करें। जब आप उसके साथ गेम खेलेंगे या कोई एक्टिविटी करेंगे तो वह खुश होकर उसमें भाग तो लेगा ही, साथ ही उसका वजन भी घटने लगेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published.