उत्तराखंड : 26 मार्च से चलेगी देहरादून-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस, जल्द शुरू होगी बुकिंग

asiakhabar.com | March 16, 2024 | 4:20 pm IST

देहरादून। दिल्ली के बाद उत्तराखंड के देहरादून और लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से कनेक्टिविटी न केवल बेहतर होगी बल्कि इसमें बढ़ोत्तरी बढ़ेगी। देहरादून-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस होली बाद 26 मार्च से चलेगी। लखनऊ-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस आठ घंटे 20 मिनट में यह सफर पूरा करेगी।
जबकि, अन्य ट्रेन यही दूरी तय करने में 11 से 12 घंटे का समय लेती हैं। इसकी बुकिंग भी जल्द ही शुरू होने वाली है। इसका किराए पर मंथन जारी है। यह ट्रेन देहरादून से लखनऊ के बीच में सात स्टेशनों पर रुकेगी। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि शुभारंभ के बाद ट्रेन के संचालन का पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा।
एक ही दिन में दोनों तरफ की यात्रा करने वाली यह पहली ट्रेन-
देहरादून और लखनऊ के बीच एक ही दिन में दोनों तरफ की यात्रा करने वाली यह पहली ट्रेन होगी। भारत सरकार ने देहरादून और लखनऊ के बीच रेल यात्रा को सुगम बनाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन का निर्णय लिया है। इससे पूर्व पिछले वर्ष देहरादून से नई दिल्ली आनंद विहार के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ था। सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली लखनऊ-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 5:15 मिनट पर चलेगी और दोपहर 1:35 बजे देहरादून पहुंचेगी। देहरादून से यह ट्रेन 2:25 बजे चलेगी और रात 10:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी। यह ट्रेन देहरादून से चलने के बाद सीधे हरिद्वार स्टेशन पर रुकेगी। उसके बाद मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, आलमनगर और अंत में लखनऊ स्टेशन पर रुकेगी। इससे कनेक्टिविटी बढ़ेगी ही, यात्रियों को खासी राहत मिलेगी।
यह होगा टाइम टेबल-
वंदे भारत ट्रेन नंबर 22545 लखनऊ जं.-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस 26 मार्च से सप्ताह में छह दिन (सोमवार को छोड़कर) लखनऊ जं. से 05.15 बजे प्रस्थान कर बरेली जं. से 08.35 बजे, मुरादाबाद जं. से 09.57 बजे और हरिद्वार से 12.15 बजे छूटकर देहरादून 13.35 बजे पहुंचेगी। वापसी यात्रा में, 22546 देहरादून-लखनऊ जं. वंदे भारत एक्सप्रेस 26 मार्च से सप्ताह में छह दिन (सोमवार को छोड़कर) देहरादून से 14.25 बजे प्रस्थान कर हरिद्वार से 15.31 बजे, मुरादाबाद जं. से 17.45 बजे और बरेली जं. से 19.05 बजे छूटकर लखनऊ जं. 22.40 बजे पहुंचेगी। इस वंदे भारत एक्सप्रेस में आठ कोचों का रैक लगाया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published.