ऑयली स्किन वाली महिलाएं मेकअप के समय रखें खास ध्यान

asiakhabar.com | March 13, 2024 | 5:04 pm IST
View Details

कई महिलाओं की शिकायत रहती है कि उनकी स्किन ऑयली है, इसीलिए वो ज्यादा मेकअप नहीं करतीं। ऑयली स्किन होना आम बात है और इसकी ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हां मेकअप करते समय आप कुछ बातों पर ध्यान दे सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आप किस प्रकार ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकती हैं।
-ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे की सफाई का विशेष ध्यान देना होता है।
-मेकअप करने से पहले आप अपने चेहरे को धोएं और स्क्रब करें। यह बहुत जरूरी है मेकअप करने से पहले।
-त्वचा को तैयार करें मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को एल्कोहल फ्री टोनर से साफ करें। इसे क्लींजर से चेहरा साफ करने के 5 मिनट बाद ही लगाएं। यह तेल को सोख लेता है और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।
-आप अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल शुरू कर दें। अपनी स्किन को मेंटेन करने के लिये इस पर अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं। इसको लगाने से मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है और लुक भी अच्छा आता है। हमेशा ऑयल फ्री या वॉटर बेस मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।
-ऑयली स्किन होने पर आप अपने लिए ऑयल फ्री फाउंडेशन चुन सकते हैं। यह त्वचा के रोम छिद्रों को पूरी तरह से ढक देता है और चेहरे पर अच्छी तरह से लग भी जाता है। अच्छे रिजल्ट के लिये इसे थोड़े से मॉइस्चराइजर के साथ मिक्स करें और चेहरे पर उंगलियों या ब्रश की मदद से लगाएं।
-फाउंडेशन लगाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाना चाहिये। इसे फाउंडेशन लगाने के 10 मिनट बाद लगाएं और ध्यान दे कर गालों, माथा और नाक को हाईलाइट करें। ट्रांसलूसेंट पाउडर हमेशा लाइट कलर का होना चाहिये।
-आप अपनी स्किन से मेल खाता कंसीलर खरीदें। इसे चेहरे के दाग धब्बों पर लगा कर उसे छुपा सकती हैं। इसे लगाने के लिये आप ब्रश या उंगलियों का प्रयोग कर सकती हैं।
-हमेशा अपने साथ एक ऑइल ब्लाटिंग शीट रखें। इससे आप आराम से चेहरे पर जमे तेल को सोख सकती हैं। यह किसी मेडिकल शॉप पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *