समाज में उपेक्षित महिलाओं को वोट डालने हेतु सेवा भारती दिल्ली का जन जागरण अभियान

asiakhabar.com | May 9, 2024 | 4:26 pm IST
View Details

दिल्ली: लोकतंत्र के महापर्व आम चुनाव में, मतदान एक महत्वपूर्ण कर्म है, जो सभी नागरिकों को अपने अधिकार व कर्तव्य की महत्ता को दर्शाता है। इस सब को ध्यान में रखते हुए सेवा भाव से कार्यरत सामाजिक संस्था “सेवा भारती” ने वंचित, उपेक्षित व पीड़ित वर्ग की ऐसी महिलायें जिन्हें झूठ-सच बोलकर, लोभ-लालच से, डरा-धमका कर, जीबी रोड पर देह व्यापार में धकेला गया, उनके बीच मताधिकार के प्रति जागरूकता लाने के लिए अपने प्रकल्प “उत्कर्ष” के माध्यम से जीबी रोड स्थित सभी कोठो में “राष्ट्रहित में 100% मतदान” नामक जन जागरण अभियान का प्रारंभ आज जीबी रोड पिंक पुलिस चौकी के निकट स्थित सेवा भारती प्रकल्प “उत्कर्ष” से किया गया। इस अभियान के माध्यम से सेवा भारती जीबी रोड के सभी कोठों में जा कर सबको मतदान करने हेतु प्रोत्साहित करेगी।
उल्लेखनीय है यह अभियान समाज में वंचित-उपेक्षित महिलाओं को उनके मतदान करने के अधिकार के प्रति जागरूकता व लोकतंत्र के महा पर्व में उनकी बराबरी की भागीदारी सुनिश्चित करेगा ।
सेवा भारती दिल्ली के महामंत्री सुशील गुप्ता, ने इसअभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि , “हमारा उद्देश्य समाज की वंचित, उपेक्षित व पीड़ित बहनों को मतदान के अधिकार व महत्व की जानकारी देना है। हम उन्हें उनके अधिकारों के प्रति सचेत करने के लिए प्रयासरत हैं। जिससे वे सक्रिय नागरिक के रूप में लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी कर सकें। सामाजिक सदभाव एवं समरसता के माध्यम से समाज के इस वंचित वर्ग को मुख्यधारा में जोड़ा जा सके” इस अभियान के माध्यम से इन्हें समझाया जाएगा कि मतदान एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसमें हर नागरिक का योगदान महत्वपूर्ण है फिर चाहे वो समाज के किसी भी वर्ग से हो , विषेकर समाज से वंचित ये महिलाएं भी अपने अधिकार का प्रयोग करें और मतदान करें और देश के विकास में इनकी भी भागीदारी सुनिश्चित हो सके, उन्होंने कहा ।
उल्लेखनीय है जीबी रोड देह व्यापार के लिए सदियों से एक नकारात्मक दृष्टि से देखा जाता है। परन्तु कोरोना काल में जब देह व्यापार करने वाली महिलायें जीवन यापन सहित अनेक प्रकार की कठिनाइयों का सामना करने लगी तब सेवा भारती ने ही उनकी सुध ली और तब से आज तक सेवा भारती यौनकर्मी महिलाओं के कल्याण व पुनर्वास हेतु प्रतिबद्ध है। .
दिल्ली के जीबी रोड पर कार्यरत यौनकर्मियों हेतु सेवा भारती एवं नेशनल मेडिकोज ऑर्गनाइजेशन (NMO) ने साथ मिलकर विगत 1 जनवरी, 2023 से “उत्कर्ष” नाम से एक पहल शुरू की। इसका उदेश्य वहां रह रहे हज़ारों यौनकर्मियों और उनके परिवारों को उत्तम श्रेणी की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है ।
बता दें कि “उत्कर्ष” सेवा भारती और NMO की एक पहल है। इसके अंतर्गत जरूरतमंद लोगों के लिए चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाते हैं। अनेक बड़े अस्पतालों के बड़े डाक्टर यहाँ निःशुल्क अपनी सेवाएं देते हैं । इस कारण जी बी रोड के आस पास रहने वाले परिवारों को उच्च स्तर की निःशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सुविधा उनके घर के पास ही मिल पा रही है । यौन कर्मियों की दीर्घ कालिक पुनर्वास योजना को ध्यान में रखकर सेवा भारती यहाँ मेडिकल क्लिनिक के अतिरिक्त, बच्चों की बालवाड़ी, कोचिंग क्लास, कंप्यूटर सेंटर, सिलाई – कढ़ाई केंद्र भी चलाती है।
बता दें कि सेवा भारती इस समाज के लिए पहले से कार्य कर रही है। संस्था यौनकर्मियों की बच्चियों के लिए “अपराजिता’ के नाम से एक छात्रावास भी चलाती है। यहाँ अनेक बच्चियां देह व्यापार के ख़तरे सी दूर रहकर एक सम्मानित जीवन के प्रयास में लगी हैं। सेवा भारती इन बच्चियों को पढ़ा—लिखाकर सम्मानित जीवन जीने योग्य बना रही है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *